PM Kisan Samman Nidhi Yojna Status : उत्तर प्रदेश के किसानो को मिला निधि की 10वीं किश्त।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश के किसान को वस्की दसवीं क़िस्त दे दी है। उत्तर प्रदेश के सभ किसानो के लिए ये बहुत ही ख़ुशी की बात है क्योकि पिछले 1 साल से उत्तर प्रदेश के किशानो ने धरना प्रदर्शन कर के अपना ये दसवीं प्रधान मंत्री निधि क़िस्त ली है।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लगभग 10 करोड़ से अधिक किशानो को बिस हजार करोड़ से अधिक राशि सीधे उनके बैंक खातों में मिलेंगी। अगर बात करे ये PM Kisan Samman Nidhi Yojna की तो ये जोजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनाया गया था। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सभी किसानो को हर महीने या हर साल उसके कहते में खेती करने के लिए कुछ रुपए दिए जाते है। जिससे वो अपने फसल के लिए बीज, पानी, उपयोगी खाद इत्यादि ले सके।

इस योजना से उत्तर प्रदेश के लगभग दो करोड़ तीस लाख से अधिक लिसनो को सीधा फ़ायदा मिला है। इस बात की जानकारी हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने खुद अपने टवीटर हैंडल पे दी थी। उस ट्वीट में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा था की 2022 के नए साल के पहले दिन ही देश के अन्यदाता को समर्पित रहेगा। ये बात उन्होंने दोपहर लगभग १२:३० में अपने एक वीडियो conference में कहा था।

modi g0b4b518ca 640

उन्होंने ने कहा था की नव वर्ष के पहले दिन ही उत्तर प्रदेश के किशानो को PM किसान निधि योजना का 10 वी क़िस्त मिलेगा। इसके अलावा 20 हजार से अधिक राशि को लगभग 10 करोड़ से अधिक किसानो के कहते में सीधे भेजा जायेगा।

PM kisan samman Nidhi Yojna से उत्तर प्रदेश के कितने किसानो को होगा फैयदा ?

एक रिपोट के अनुसार देश के लगभग 10 करोड़ से अधिक किसान परिवार सिर्फ खेती पे निर्भर है। अगर इस आकड़े को पुरे देश से compare करे तो ये आंकड़ा देश के कुल परिवारों का लगभग 48 % है। अगर इसे जीडीपी के आंकड़े से देखे तो ये लगभग पुरे देश के GDP के 14 % है।

अब बात करते है की इस योजना से उत्तर प्रदेश के कितने किशानो को फैयदा होगा। अगर एक रिपोट की माने तो उत्तर प्रदेश में लगभग 2 करोड़ तीस लाख से अधिक है। और इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानो को लगभग तीन हज़ार नौ सौ करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इससे हमलोग ये समझ सकते है की इस योजना से केवल उत्तर प्रदेश के कई किसान परिवारों को सीधा फैयदा होगा।

PM kisan Nidhi Yojna में आप अपना नाम online कैसे चेक करेंगे।

  • पहले आपको प्रधान मंत्री निधि योजना का official website पे visit करे pmkisan.gov.in
  • पेज खुलने के बाद आपको राइट साइड में ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन मिलेगा। उस पर click करे।
  • उसके बाद नए पेज में Beneficiary List पे click करे।
  • नए पेज पे एक फॉर्म खुलेगा। वहा पे अपना details डाले।
  • उसके बाद get details पे click करे। आपका नाम राशि के साथ आ जायेगा।

PM Kisan Nidhi Yojna के तहत आपको कब क़िस्त मिलेगा कैसे चेक करे ?

  • क़िस्त की राशि देखने के लिए सबसे पहले आपको official website पे जाना होगा। pmkisan.gov.in
  • पेज खुलने के बाद आपको राइट साइड में ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन मिलेगा। उस पर click करे।
  • उसके बाद नए पेज में Beneficiary List पे click करे।
  • वहा पे अपना आधार कार्ड, या मोबाइल नंबर दाल के अपना डेटा प्राप्त करे।
  • अंत में आपका प्रधान मंत्री निधि योजना का भुकतान राशि आ जायेगा।

1 thought on “PM Kisan Samman Nidhi Yojna Status : उत्तर प्रदेश के किसानो को मिला निधि की 10वीं किश्त।”

Leave a Comment